स्कुल में को-करिकुलर प्रवृति
आज के शिक्षा परिदृश्य में छात्रों को शैक्षणिक परिणामों में उनके प्रदर्शन के लिए अत्यधिक दबाव दिया जाता है। कई माता-पिता और कुछ शिक्षकों का भी मानना है कि गैर-शैक्षणिक विषयों को स्कूल कार्यक्रम से हटा दिया जाना चाहिए ताकि छात्र पूरी तरह से अकादमिक विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
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कोई भी ये वास्तविकता से इनकार नहीं कर सकता है कि छात्रों को शिक्षाविदों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बहुत अधिक दबाव है। यह भी एक तथ्य है कि शिक्षाविदों में उच्च ग्रेड स्कोर करने वाले छात्र भविष्य में एक सफल कैरियर बनाने में सक्षम होते हैं। आज, कई स्कूलों में एक पाठ्यक्रम है जो अकादमिक और गैर-शैक्षणिक दोनों विषयों में सम्मिलित है। हालांकि, कई माता-पिता और शिक्षक इस राय के हैं कि गैर-शैक्षणिक विषयों को स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल नहीं किया जाना चाहिए ताकि छात्र शिक्षाविदों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। यह पाठ्यक्रम तार्किक लगता है लेकिन यह ठीक नहीं है कि गैर-शैक्षणिक विषयों को हटाना सही समाधान है।
संगीत, कला, नृत्य और खेल जैसी गैर-शैक्षणिक गतिविधियों को शुरू करने से शायद ही कोई तनाव पैदा होता है । इसके विपरीत, वे छात्रों को ताज़ा करते हैं और उन्हें अकादमिक विषयों पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं। साथ ही, छात्र के सर्वांगीण विकास के लिए इन विषयों में कौशल विकसित करना आवश्यक है।
पाठ्यक्रम में गैर-शैक्षणिक विषयों को शामिल करने के और कई कारण हैं। सभी छात्र शिक्षाविदों में प्रतिभाशाली नहीं होते हैं। हालांकि, यह एक मुद्दा नहीं बनाएगा यदि छात्र के पास अन्य क्षेत्रों में कौशल है। उदाहरण के लिए, एक छात्र को सफल संगीतकार, लेखक या चित्रकार होने के लिए विज्ञान या भूगोल में ए ग्रेड की आवश्यकता नहीं होती ।
कई स्कूलों का मानना है कि छात्रों को पाठ्येतर गतिविधियों में संलग्न होने के लिए एक मंच प्रदान करके, एक छात्र की अव्यक्त प्रतिभाओं को सामने लाया जाता है। यह न केवल छात्र के लिए बल्कि समाज के लिए भी फायदेमंद है। आखिरकार, प्रत्येक छात्र को इंजीनियर या डॉक्टर बनाना उचित भी नहीं है। दुनिया को रचनात्मक लेखकों, संगीतकारों, नर्तकों, रसोइयों और अभिनेताओं की भी जरूरत है।
इस विषय पर निष्कर्ष निकालने के लिए, गैर-शैक्षणिक विषयों को स्कूली पाठ्यक्रम से हटाना आवश्यक नहीं है। स्कूलों को अपनी पसंद के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए छात्रों को दृढ़ता से प्रोत्साहित करना चाहिए। यह पाठ्यक्रम में विभिन्न विषयों को शामिल किए बिना संभव नहीं होगा।
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